लोहाघाट। स्थानीय डाकघर में भले ही उपभोक्ताओं को बेहतरीन त्वरित सेवा देने जाने के प्रयास किए जाते रहे हों, लेकिन डाकघर का सर्वर प्रायः डाउन रहने से विभागीय प्रयासों में पलीता लगता जा रहा है। आज की व्यवस्था में भी डाकघर अपनी विशिष्ट सेवा के लिए लोगों में विश्वसनीयता बनाए हुए हैं। यही वजह है कि सेविंग अकाउंट से लेकर रजिस्ट्री करने तक के सारे कार्य लोग डाकघर से ही करते आ रहे हैं। यहां कौन सी ऐसी तकनीकी खराबी रहती है? कि यहां का सर्वर डाउन रहता है, जिसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है। इस डाकघर से कई ग्रामीण क्षेत्रों के ब्रांच पोस्ट ऑफिस भी जुड़े हुए हैं। सर्वर की खराबी के कारण डाकघर से लेनदेन एवं डाक के आदान-प्रदान जैसा महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो जाता है।
इस संबंध में पिथौरागढ़ के डाक अधीक्षक का कहना है कि सभी डाकघरों में बीएसएनएल की सेवाएं हैं। बीएसएनएल में उपभोक्ताओं का काफी दबाव होने के कारण विभाग द्वारा दूसरी विश्वसनीय संचार कंपनी का भी विकल्प सुनिश्चित करने के लिए पीएमजी उत्तराखंड से पहल की गई है। बीएसएनल का सर्वर खराब होना, नेट की समस्या से विभाग जूझता आ रहा है। डाक अधीक्षक का मानना है कि डाक उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए विभाग को अन्य दूरसंचार कंपनियों का विकल्प तलाशना समय की ज्वलंत आवश्यकता बन गया है।